Contact Form

Name

Email *

Message *

Cari Blog Ini

Mp Soybean Kharidi मधय परदश म 25 अकटबर स 31 दसबर तक चलग सयबन क खरद 25 सतबर स शर हग रजसटरशन

एमपी में 25 अक्टूबर से शुरू होगी सोयाबीन खरीदी, रजिस्ट्रेशन 25 सितंबर से

मध्यप्रदेश में सोयाबीन खरीदी के लिए किसान कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश में इस साल भी सोयाबीन की सरकारी खरीदी की जाएगी। इस बार सोयाबीन खरीदी 25 अक्टूबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक चलेगी। किसान 25 सितंबर से सोयाबीन खरीदी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

सोयाबीन खरीदी के लिए पात्रता और दस्तावेज

सोयाबीन खरीदी के लिए किसानों को पात्रता मानदंड पूरे करने होंगे। इसके लिए किसान के पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक और भूमि का रिकॉर्ड होना चाहिए। साथ ही किसान का नाम भूलेख में दर्ज होना जरूरी है।

इसके अलावा, किसानों को सोयाबीन खरीदी के लिए पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण ऑनलाइन या लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से किया जा सकता है। पंजीकरण के समय किसानों को अपनी फसल का विवरण देना होगा।

खरीदी केंद्रों पर किसानों को मिलेंगे ये फायदे

सरकारी खरीदारी केंद्रों पर किसानों को कई तरह के फायदे मिलेंगे। इसमें किसानों को उनकी फसल का एमएसपी मिलेगा। इसके अलावा, किसानों को फसल की तुलाई, परिवहन और मजदूरी के लिए भी पैसा दिया जाएगा।

सरकारी खरीद केंद्रों पर किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम मिलेगा। साथ ही, किसानों को समय पर भुगतान भी किया जाएगा। इस साल सरकार ने सोयाबीन का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 6,000 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

किसानों को फसल बेचने के लिए जरूरी निर्देश

सोयाबीन खरीदी के लिए किसानों को कुछ जरूरी निर्देशों का पालन करना होगा। किसानों को अपनी फसल साफ और सूखी करके ही खरीदी केंद्रों पर लानी होगी। साथ ही, किसानों को अपनी फसल की तुलाई भी साफ-सफाई से करनी होगी।

किसानों को खरीदी केंद्रों पर अपनी फसल लाते समय अपने साथ आधार कार्ड और बैंक खाता पासबुक भी लाना होगा। साथ ही, किसानों को अपनी फसल का वजन भी कराना होगा।


Comments